5 Simple Techniques For रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ

Wiki Article



डच वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में बताया कि फेफड़ों के कार्य पर रेस्वेराट्रोल, रेड वाइन और व्हाइट वाइन के प्रभावों की जांच की.

रेड वाइन से कुछ खास रेसिपी भी बनाई जा सकती हैं। जैसे – रेड वाइन रिसोट्टो या ग्रील्ड सैल्मन रेड वाइन बटर।

(और पढ़ें : अल्कोहल किस तरह करता है आपके शरीर को प्रभावित, जानें)

इसके अलावा, रेसवेराट्रॉल की उपस्थिति वसा में सुधार करती है जो मधुमेह का प्रबंधन करने और मोटापे से लड़ने में मदद करती है। और मौजूद फ्लेवोनोइड्स आरओएस (प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजाति) को रोकते हैं और इस प्रकार हमें हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं

मॉडरेशन में आनंद लेने पर रेड वाइनकई लाभ प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों में पाया गया है कि रेड वाइन में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं। रेड वाइन में ऐसे यौगिक भी मौजूद होते हैं जो उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि रेड वाइन का नियमित सेवन कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है, जिसमें कोलोरेक्टल कैंसर भी शामिल है।

अगर हम बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो रेड वाइन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह स्कैल्प समेत शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। नतीजतन, यह घने, मोहक, रूसी मुक्त बालों को बढ़ावा देता है। यह डैमेज और बेजान बालों को भी रिपेयर करता है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने बताया कि रेड वाइन में एंटी-एजिंग गुण होते हैं.

इस मौके पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समाज के check here अंतिम व्यक्ति का उत्थान और विकास सुनिश्चित करने के लिए ‘अंत्योदय’ का अथक प्रयास ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना’ के पीछे की प्रेरक शक्ति है.

(और पढ़ें : क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ब्राउन शुगर)

पोटेशियम और फास्फोरस में फल और सब्जियां कम

लेबलिंग – चेक करें की वाइन कौन से अंगूरों से बनी है और किस क्षेत्र से आई है।

और पढें : क्या ब्रेस्टफीडिंग में शराब का सेवन करना सुरक्षित है?

लेखे में आगे बढ़ते हुए रेड वाइन बेनिफिट्स जानिए।

धनलाभ- पेशेवरता बनाए रखेंगे. करियर के मामले गति लेंगे. विभिन्न गतिविधियों में रुचि रखेंगे. परिणाम सरल व सकारात्मक रहेंगे. अनुकूलता का लाभ उठाएंगे. सफलता प्रतिशत अच्छा रहेगा.

Report this wiki page